• August 8, 2022

5 इंस्टाग्राम मार्केटिंग रणनीतियाँ जो आपको पता होनी चाहिए

जब 2010 में इंस्टाग्राम पहली बार सामने आया, तो लोग इसकी विशेषताओं के बारे में उत्सुक हो गए। जैसा कि हम सभी जानते हैं, इंस्टाग्राम भोजन और यात्रा सेल्फी की तस्वीरें पोस्ट करने का एक मंच है। 

इंस्टाग्राम एक नियमित सोशल मीडिया ऐप से समान रूप से व्यवसायी लोगों और प्रभावितों के लिए एक पूर्ण विपणन उपकरण बन गया। लोगों की मांगों को पूरा करने के लिए, Instagram ने अपनी सुविधाओं जैसे उन्नत विश्लेषण, शॉपिंग टोल, व्यवसाय मोड और ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए अपडेट किए हैं। 

लगभग हर कोई आपके व्यवसाय की उपस्थिति और मार्केटिंग में Instagram की प्रभावशीलता की गारंटी दे सकता है। लेकिन अगर आप प्रतिस्पर्धा से आगे निकलना चाहते हैं, तो आपको मंच और अपने बाजार के बारे में जानना होगा।

अपने आप को भाग्यशाली समझें क्योंकि Blogsmasher आपको आपके व्यवसाय के लिए अपने Instagram मार्केटिंग को बेहतर बनाने के लिए ये उपयोगी टिप्स प्रदान करता है। 

एक अच्छी प्रोफ़ाइल बनाएं

अन्य उपयोगकर्ता और खरीदार जो आपके व्यवसाय से परिचित नहीं हैं, वे आपकी प्रोफ़ाइल का मूल्यांकन करेंगे क्योंकि वे इसे सबसे पहले देखेंगे। इसलिए अपनी प्रोफ़ाइल बनाते समय ध्यान देना ज़रूरी है, क्योंकि यह आपके व्यवसाय के चेहरे के रूप में काम करेगा।

आपका बायो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल का एक तत्व है जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। आपकी प्रोफ़ाइल पर आने वाले लोगों का ध्यान आकर्षित करने में मदद करने के लिए आपका बायो छोटा लेकिन जानकारीपूर्ण होना चाहिए। 

संख्याओं की जाँच करें

संख्याओं में कुछ भी शामिल है कि आपके कितने अनुयायी हैं और आपकी सामग्री कितनी दूर तक फैली है।

Instagram अब कुछ उपयोगकर्ताओं से प्राप्त किसी पोस्ट को ‘लाइक’ की मात्रा प्रदर्शित नहीं करता है। दूसरों ने इस विकल्प का समर्थन किया है क्योंकि यह दबाव को कम करता है। उपयोगकर्ताओं को कुछ एनालिटिक्स नहीं देखने के बावजूद, ब्रांड और पेज के मालिक अभी भी करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण संख्या आपके अनुसरण करने वाले लोगों की कुल संख्या है। हालाँकि, ये संख्याएँ परिभाषित नहीं करती हैं कि आप कितने सफल हैं या आपकी बिक्री की संख्या कितनी है। 

एक प्रभावशाली

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के साथ काम यहाँ रहने के लिए है। 2022 तक, बाजार के 15 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता जिसके पास एक महत्वपूर्ण अनुयायी है जो दूसरों को ‘प्रभावित’ कर सकता है वह एक प्रभावशाली व्यक्ति है। एक प्रभावशाली व्यक्ति एक मॉडल या ब्रांड एंबेसडर होता है जो एक ब्रांड को बड़े दर्शकों के सामने लाने में मदद करता है। शुल्क कंपनी की प्रतिष्ठा और इसके दर्शकों के आकार सहित कुछ कारकों पर निर्भर करते हैं।

कई कंपनियां, जैसे ऑडी जैसी प्रसिद्ध कंपनियां, प्रभावशाली लोगों की सेवाओं का उपयोग करती हैं। हर प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोग हैं, लेकिन इंस्टाग्राम प्रभावशाली लोगों का मक्का है क्योंकि इसे उद्योग को अस्तित्व में लाने का श्रेय दिया जाता है।

करें हैशटैग

का उपयोग करना इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हासिल करने और व्यापक बाजार तक पहुंचने का सबसे तेज तरीका है। हैशटैग का उपयोग करते समय इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता वह पा सकते हैं जो वे अधिक तेज़ी से खोज रहे हैं।

बिना किसी हैशटैग के पोस्ट की तुलना में कम से कम एक पोस्ट के लिए जुड़ाव में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है क्योंकि जितना अधिक आप उनका उपयोग करते हैं, आपकी पोस्ट को लोकप्रिय बनाना उतना ही आसान होता है।

एक पोस्ट में आप अधिकतम तीस हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि आंकड़े बताते हैं कि 11 हैशटैग वाली पोस्टिंग सबसे अच्छा प्रदर्शन करती है, लेकिन इस विषय पर एकमत नहीं है। विभिन्न संख्याओं का प्रयास करें और देखें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

अच्छे कैप्शन बनाएं

जानकारीपूर्ण होने के अलावा, ग्राहकों को उन्हें पढ़ने के लिए आकर्षित करने के लिए उन्हें पढ़ने में मज़ा भी आ सकता है। 

आप अपने उत्पाद या व्यवसाय को बेचने के लिए 2,000 वर्ण सीमा को अधिकतम कर सकते हैं। हालांकि, लंबे कैप्शन हमेशा जरूरी नहीं होते हैं। चंद शब्दों में बहुत कुछ बयां करना संभव है। लक्ष्य पढ़ने के लिए प्रासंगिक, सरल और रोमांचक कैप्शन लिखना है।

अपने व्यवसाय को कुशलतापूर्वक विपणन करने के लिए और युक्तियों के लिए, हमारी साइट, द ब्लॉगमाशर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.